अल-जजीरा का खुलासा: जिन मैचों को आप बड़े चाव से देख रहे थे वह पहले से ही फिक्स थे, भारत का भी यह शख्स

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो दुनिया के जिन दिन देशों में खेला जाता है और जहाँ की टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेल रहा है, वहां के नागरिकों की भावना इस खेल से अपने आप जुड़ जाती है. बाद इसके यह खेल महज़ एक खेल नहीं रह जाता है, बल्कि एक जूनून हो जाता है. कमोबेश सभी देश और देश के लोगों की यही आदत और फितरत रही है.

लेकिन आज हम आपको इस खेल के बारे में ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुनकर आप चौंक जायेंगे. दरअसल अगर आपको पता चले कि जिन मैचों से आपकी भावना और जूनून जुड़ा हो और आप उस मैच को बेहद शिद्दत के साथ देख रहे हैं. लेकिन वह मैच पहले से ही फिक्स निकले.

मसलन उस मैच में कौन जीतेगा और कौन हारेगा, यह सब कुछ पहले ही तय किआ जा चुका हो, तो आपको कैसे लगेगा. दरअसल अपनी विश्वसनीयता के लिए दुनिया भर में मशहूर न्यूज़ चैनल अल-जजीरा ने इसे लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. अल-जजीरा ने कहा है कि 2011 से 2012 के बीच खेले गए करीब 15 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच पहले से फिक्स थे. अब उसके दावे के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल भी हरकत में आई है और चैनल से सबूत माँगा गया है.

बता दें कि इससे पहले भी चैनल ने मैच फिक्सिंग की बात कही थी. पहले चैनल ने दावा किया था कि 2016 में दिसंबर में चेन्नई में हुए टेस्ट मैच और मार्च-2017 में रांची में हुए टेस्ट मैच में स्पॉट फिक्सिंग की गई थी. बता दें कि इस मामले में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर्स के नाम सामने आये थे.

अब इस नए मामले में चैनल ने पाकिस्तान से लेकर इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों का ज़िक्र किया है. चैनल ने दावा किया है कि डी कंपनी के लिए करने वाला एक शख्स अनील मुनावर भारत के शख्स को इस फिक्सिंग के बारे में बता रहा है. फ़िलहाल इस मामले की जांच की जा रही है.

SHARE