अंडों से कहीं ज्यादा प्रोटीन वाली हैं शाकाहारी में यह 5 चीज़ें, आज से ही खाना शुरू करें और रहें चुस्त

दुनिया में सभी लोगों की पसंद अलग अलग होती हैं, यह तो कोई नई बात नही है लेकिन फिर भी कभी कभी हमें खान पीने में हमें कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ता है। जैसे कि बहुत ऐसे लोग हैं जिनको अंडा खाना बिल्कुल पसंद नहीं लेकिन फिर भी खाते हैं ताकि उनके शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल सकें लेकिन आज हम आपके इस परेशानी का भी समाधान लाये हैं आज हम आपको कुछ ऐसे चीज़ों का नाम बताएंगे जो न सिर्फ आपको प्रोटीन देंगे बल्कि अंडा से ज्यादा फायदेमंद और सेहतमंद साबित होंगे।

अगर आप शाकाहारी भोजन पसंद करते हैं तो आपके लिए और भी ज्यादा बेहतर होगा और यकीनन आपको यह बेहद पसंद आने वाला है। 1- दाल को प्रोटीन का भंडार माना जाता है, इसके साथ ही कई तरह के विटामिन्स भी पाए जाते हैं।

यह आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। सबसे अच्छी बात यह इतनी प्रकार की होती है अगर आप रोज बदल कर खाएं तो आपका मुँह का स्वाद भी रोज बदला रहेगा। यह आपको बहुत सी बीमारियों से भी बचाता है।

2- डेरी यानी दूध और यह तो सब जानते हैं यह हमारे हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। लेकिन मैं आपको बता दु न सिर्फ कैल्शियम बल्कि साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। इसके रोजाना के सेवन से आपको हर प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ति होती रहेगी।

3- हरी सब्जियां के फायदे तो सब जानते हैं लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि मटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। और सर्दियों में इसका स्वाद ही कुछ अलग होता है। 4- हरे पत्ते की सब्जियां- हरे पत्ते की सब्जियां में सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं और पालक जो खास कर विटामिन और प्रोटीन का स्रोत माना जाता है। आप इसका जितना ज्यादा सेवन करेंगे आपके सेहत के लिए उतना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

SHARE