न्यूज़ीलैंड के बाद इस बड़े शहर की मस्जिद पर किया गया हम*ला! – देखें

न्यूज़ीलैंड के क्राइस्ट चर्च शहर की दो मस्जिदों लिनवुड और अन्नूर पर शुक्रवार को हुए आतं*कवादी हम*ले के कुछ ही घंटे के भीतर शुक्रवार को ही लंदन में एक मस्जिद पर चरमपंथियों ने हम*ला किया। ब्रितानी अख़बार द इंडिपेन्डेंट के अनुसार, लंदन की कैनन स्ट्रीट रोड पर स्थित एक मस्जिद के बाहर 3 चरमपंथी लोगों ने इस्लाम व मुसलमान विरोधी नारे लगाते हुए एक नमाज़ी पर हथोड़ी और बेंत से हम*ला किया जिसमें वह घायल हो गया।

हमलावर हम*ला करने के बाद फ़रार कर गए। एक हम*लावर कार के बोनट पर सवार होकर फ़रार हुआ। पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, लंदन पुलिस ने भी एक जवान के इस हम*ले में घायल होने की पुष्टि की है। इस घटना के बाद लंदन में मस्जिदों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ायी गयी है। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों अल-नूर औरलिनवुड में शुक्रवार को गोलीबारी हुई।

हमला दोपहर की नमाज के बाद किया गया। इसमें 40 लोग मारे गए और 20 से ज्यादा जख्मी हैं। पुलिस ने कहा कि हम स्थिति को संभालने में जुटे हैं लेकिन अभी भी खतरा बना हुआ है।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न का कहना है कि मस्जिदों पर हुए हम*ले में 40 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। उन्होंने कहा कि डीन एवेन्यू मस्जिद में 30 लोग मारे गए और लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 अन्य लोगों की मौ*त हो गई है। यह आतं*की हम*ला था।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने क्राइस्टचर्च मस्जिदों पर हुए हम*ले की निंदा की। उन्होंने कहा कि, “हम केवल सहयोगी नहीं हैं, हम सिर्फ साझेदार नहीं हैं, हम परिवार हैं। न्यूजीलैंड हमारा भाई है, आज हम शोक में हैं, हम हैरान हैं, हम स्तब्ध हैं, हम नाराज हैं, और हम न्यूजीलैंड के साथ खड़े हैं और हमले की निंदा करते हैं।

न्यूजीलैंड पुलिस के मुताबिक, हमलावर एक ऑस्ट्रेलियाई युवक ब्रेंटन टैरेंट (28) था। उसने मस्जिद में घुसने से पहले ही फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फुटेज में हम(लावर को मस्जिद के अंदर घुसकर लोगों पर गोलियां बरसाते देखागया।

SHARE