हा’जियों से मिलने मी’ना पहुंचे स’ऊदी किंग, साथ मांगी दु’आ, भारतीयों के लिया मां’गी यह ख़ास चीज़

सऊदी अरब ने आज बकरीद का त्यौहार मनाया जा रहा है और दुनिया भर से लोग वहां पर हज करने गए हैं. इस दौरान सऊदी अरब के किंग ने भी वहां के हाजियों के साथ दुआ मांगी है. इसके साथ ही साथ उन्होंने सभी को मुबारकबाद भी दी है. बताया जा रहा है किंग सलमान खुद मक्का में मीना पहुंचे और हाजियों के लिए किये गए सारे इंतजाम का उन्होंने खुद जायजा लिया है. इस बार भी वहां पर बड़ी तादाद में लोग पहुंचे हैं.

image source: google

इसके अलावा सऊदी किंग हर साल ऐसा करते हैं और हुकूमत से लेकर निजी कंपनी द्वारा किये गए इंतजाम वह खुद जाकर देखते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि हाजियों को किसी भी तरह की कोई परे शानी नहीं आये और उनके आराम का पूरा इंतज़ाम रखा जाये. आपको बता दें कि हर साल लाखों लोगों की मेज़बानी करता है सऊदी अरब और इस बात के लिए भी उसकी तारीफ होना चाहिए कि,

वह सब कुछ एकदम बेहतर तरीके से करता है जब एक साथ इतनी बड़ी तादाद में लोग आते हैं. इसके अलावा उनकी हिफाज़त का भी पूरा ख्याल रखा जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बार करीब ढाई मिलियन लोग हज का फ़र्ज़ सऊदी अरब में पूरा कर रहे हैं. हर किसी की चाहत होती है कि वह अपनी ज़िन्दगी में कम से कम एक बार ज़रूर हज करे. इसे एक बार फ़र्ज़ भी बताया गया है.

ऐसे में कुछ हद तक यह पैसों पर भी टिका होता है. जिनके पास पैसे नहीं होते हैं वहां तक जाने के लिए वह इससे महरूम हो जाते हैं. लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि उनकी भी तो खवाहिश ज़रूर होती है. ऐसे में हर कोई कोशिश ज़रूर करता है. अब यह अलग बात है कि सब कुछ खु’दा की मर्ज़ी पर टिका होता है.

SHARE