अजीबोगरीब वीडियो: जब साइकिल से हुई टक्कर और कार के उड़े परखच्चे – देखें

इस समय सोशल मीडिया पर एक तस्वीर दुनिया भर में तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक साइकिल और कार के भी हुई भीडंत का नजारा है। जिसमें साइकिल को तो कुछ भी नहीं हुआ है लेकिन इस टक्कर में कार को काफी नुकसान हुआ है। आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कैसे संभव है लेकिन आपको याद दिला दें कि चीन में कुछ भी असंभव नहीं है। दरअसल, ये मामला चीन का है जब से ये तस्वीर वायरल हुई है तब से लोगों के बीच ये कौतुहल बना हुआ है कि क्या ये तस्वीर सही है या फिर इसे फोटोशॉप किया गया है।

लेकिन हाल ही में इस तस्वीर की जांच की गई है जिसमें पाया गया कि ये मामला चीन का है ​जहां पर एक साइकिल और टोयोटा कोरोला के बीच ये टक्कर हुई। इस भीडंत में टोयोटा कोरोला के फ्रंट बम्फर को काफी नुकसान हुआ है। जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं कि साइकिल बम्फर के बीचों बीच में फंसी हुई है। इस तस्वीर ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है।

इस तस्वीर को पोस्ट कर के कई लोगों ने मजाक करते हुए लिखा है कि ‘वो ऐसी कार के बजाय ऐसी साइकिल लेना ज्यादा पसंद करेंगे’। हालांकि ये महज तफरीह की बात है। इस मामले का असल खुलासा तब हुआ जब चाइनीज पुलिस ने इस दुर्घटना का वीडियो जारी किया और इस मामले के बारे में पूरी जानकारी साझा की।

दरअसल, इस दुर्घटना में एक साइकिल सवार ने गलती से कार में टक्कर मार दी थी। जिसके बाद साइकिल सवार को थोड़ी बहुत चोटें भी आई है। वहीं इस टक्कर में कार का अगला बम्फर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि वो साइकिल सवार ट्रैफिक की उल्टी दिशा में साइकिल चला रहा था। इसके अलावा कार पार्किंग से बाहर की तरह निकल रही थी इसी बीच ये जबरजस्त टक्कर हुई है।

जहां एक तरफ साइकिल सवार को म​हज कुछ चोटें आई हैं वहीं टोयोटा कोरोला के मालिक को इंश्योरेंस के पैसे भी मिले हैं। इस घटना के बाद ज्यादातर लोग टोयोटा कोरोला के मजबूती पर सवाल खड़ा कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि कार के बॉडी से ज्यादा मजबूत साइकिल का बॉडी मेटेल है। वहीं इस मामले में टोयोटा कंपनी की भी खासी किरकिरी हुई है। आपको बता दें कि, टोयोटा कोरोला कंपनी की तरफ से बेची जाने वाली लोकप्रिय सिडान कारों में से एक है। इस कार को भारतीय बाजार में भी पेश किया गया था।

आप के जेहन में भी शायद ऐसा ही कुछ आया होगा। लेकिन आपको बता दें कि, आज कल के अत्याधुनिक कारों के फ्रंट बम्फर में जानबुझ कर ऐसे मैटेरियल का प्रयोग किया जा रहा है जो कि किसी भी टक्कर की दशा में आसानी से बेंड हो सकें यानि की मुड़ सकें। इससे ये फायदा होता है कि कार को टक्कर मारने वाला वाहन या वस्तु एक औसत स्तर तक कार के बॉडी में प्रवेश कर सकता है। जिससे कार में बैठे यात्रियों पर इससे उत्पन्न होने वाले झटके का कम असर पड़ता है और दुर्घटना के दौरान जान माल की कम क्षति होती है। इसके यदि सामने से टक्कर मारने वाले वाहन में सवार लोगों को भी कम नुकसान होता है।

लेकिन ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि इस घटना में कार कमजोर पड़ गई और साइकिल ताकतवर साबित हो गया। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। ये कार को डिजाइन किए जाने की एक प्रक्रिया का हिस्सा मात्र है। आज के समय में किसी भी दुर्घटना के समय कम से कम लोगों को नुकसान हो ऐसी कारों का निर्माण किया जा रहा है।

देखें विडियो:

SHARE